Meditation in Hindi – Meditation क्या है और कैसे करते हैं पूरा सीखें

Meditation in Hindi :- मेडिटेशन एक ऐसी क्रिया है जो हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण बदल करती है मेडिटेशन ना कि केवल हमारे जीवन में मानसिक शांति का विकास करता है बल्कि हमारे जीवन के सभी उद्देश्य को प्राप्त करने में भी सहायता करता है किंतु बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनको मेडिटेशन के बारे में जानकारी नहीं होती है इसीलिए आज हम Meditation in Hindi में बताएंगे मेडिटेशन कैसे करते हैं।

आज के समय में किसी भी व्यक्ति के पास मेडिटेशन के लिए समय नहीं होता है इसीलिए हर व्यक्ति मानसिक तनाव से ग्रस्त होता है और इसी कारण व्यक्ति अपने जीवन में दुख और अशांति को आमंत्रित करता है उसको अपने जीवन में कभी सफलता प्राप्त नहीं होती वह हमेशा तनाव की जिंदगी जीता है सफलता प्राप्त न होने के कारण व्यक्ति अपने अंदर से खोखला हो जाता है।

आजकल सभी हम लोग इच्छापूर्ति के पीछे भाग रहे हैं उनको लगता है इच्छापूर्ति से उन्हें काफी सुख प्राप्त होगा किंतु ऐसा बिल्कुल नहीं होता मनुष्य की हर एक इच्छा पूर्ति के बाद हमेशा दूसरी इच्छा प्राप्त होती है और वह उसी इच्छापूर्ति के पीछे लगता है और ऐसे ही जीवन व्यतीत करने लग जाता है इसमें उसको अपने जीवन के पीछे का उद्देश्य ही समझ नहीं आता वह अपना जीवन जीना भूल के सिर्फ इच्छा के पीछे भागते रहता है।

जो भी लोग मेडिटेशन से वंचित है वह लोग मानसिक तनाव, क्रोध, दूसरों के बारे में गलत बोलना, अपनी इच्छा की पूर्ति करना, लोगों से झगड़ा करना, गाली गलौज करना, इन्हीं सब चीजों में अपना जीवन व्यतीत करने लगता है इसलिए आपको मेडिटेशन करना चाहिए मेडिटेशन से आप सभी गलत कृत्यों पर नियंत्रण पा सकते हैं और अपने जीवन का उद्देश् समझ सकते हैं।

इसीलिए आज हम आप लोगों को Meditation in Hindi में मेडिटेशन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जिससे आप अपने जीवन को सार्थक बना सकते हैं।

Meditation in Hindi – What  Is Meditation

Meditation को हिंदी भाषा में ध्यान कहते हैं मेडिटेशन करने की जीवन में कई सारे लाभ है लेकिन हर एक व्यक्ति को मेडिटेशन के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए मेडिटेशन को सरल भाषा में बताइए तो इसे एक ऐसी प्रक्रिया कह सकते हैं जो व्यक्ति के मन को गतिशील और इच्छाओं को नियंत्रित करना सिखाता है और साथ ही व्यक्ति के अंदर की असीम शक्तियों को समझने की शक्ति प्रदान करता है।

Meditation in Hindi

हम में से हर एक व्यक्ति के अंदर बहुत सारी शक्तियां छुपी होती है जो उसकी पूरी जीवन को बदल कर रख सकती है लेकिन व्यक्ति आज के इस भाग दौड़ और अपने सांसारिक कामों में इतने भाग रहे हैं कि उन्हें अपने जीवन के रहस्य के बारे में बिल्कुल भी नहीं पता वह ये जानते ही नहीं उनके अंदर सब कुछ पा लेने की असीम शक्ति वास कर रही है।

मेडिटेशन बिल्कुल वैसे काम करता है जैसे आप सुबह उठकर अपने आप को fresh और एनर्जी से भरा हुआ महसूस करते हैं लेकिन मेडिटेशन का मतलब सोना बिल्कुल भी नहीं होता यह एक ऐसी अवस्था होती है जहां पर आप जागते समय भी अपने विचारों को शून्य की अवस्था में लाते हैं और अपने आप से आपका परिचय होता है।

मेडिटेशन करने से आपकी शरीर में बहुत सारे चमत्कारिक बातें घटने लगती है मनुष्य मेडिटेशन से अपने शरीर को स्वस्थ बना सकता है जो बिना मेडिटेशन के संभव नहीं है इसीलिए आपको मेडिटेशन करना चाहिए हम आपको Meditation in Hindi में सब कुछ जानकारी देंगे।

Meditation कैसे करते हैं सीखिए

अगर आप सच्चे मन से मेडिटेशन करना चाहते हैं तो आप मेडिटेशन कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप जल्दी मेडिटेशन का असर पाना चाहते हैं तो आप सुबह 5:00 बजे या शाम 5:00 बजे मेडिटेशन का समय चुन सकते हैं क्योंकि यह समय शांत वातावरण और मेडिटेशन के लिए उपयुक्त बताया गया है इस समय अगर आप मेडिटेशन करोगे तो आपके लिए यह बहुत फायदेमंद होगा।

मेडिटेशन करने के बहुत सारे फायदे और तरीके हैं लेकिन सभी का एक ही उद्देश्य होता है अपने विचारों को शून्य करना और व्यक्ति के वास्तविक रूप को अवगत कराना मन को शांति प्रदान करना यह सब कुछ मेडिटेशन से ही संभव है।

Types of Meditation in Hindi

-ज़ेन मेडिटेशन

-माइंडफूलनेस मेडिटेशन

-कुंडलिनी योगा मेडिटेशन

-मंत्र मेडिटेशन

-आध्यात्मिक मेडिटेशन

मेडिटेशन करने की कई सारी विधियां हो सकती है लेकिन जो आसान और सरल विधि है वह है अपने रीढ़ की हड्डी यानी कमर को सीधा रखकर बैठे अपनी गर्दन को सीधा रखना और अपने दोनों हाथों को सीधा करके घुटनों पर रख देना और आंखें बंद करके किसी भी शांत जगह पर बैठ जाना आपको जैसा ठीक लगे इस तरीके से आप मेडिटेशन कर सकते हैं।

आप लोगों को शुरुआती दिनों में मेडिटेशन करना थोड़ा कठिन लगेगा लेकिन अगर आप हर दिन मेडिटेशन का अभ्यास करेंगे तो आपको मेडिटेशन करने की आदत लग जाएगी और इससे आप बहुत अच्छी तरीके से मेडिटेशन करना सीख जाओगे शुरुआती दिनों में आप 5 से 10 मिनट रोज मेडिटेशन कीजिए और धीरे-धीरे इस समय को बढ़ाते जाइए।

मेडिटेशन करते समय आप लोगों को अपनी सांसो पर ध्यान केंद्रित करना है आपके मन में जो भी विचार आ रहे हैं आपको उन से मुक्त होना है विचार से मुक्त होने के लिए आपको अपनी सांसो पर ध्यान केंद्रित करना है आप हर दिन इस अभ्यास कब करेंगे तो आप इसको आसानी से सीख जाएंगे आप जागृत अवस्था में अगर अपने विचारों की संख्या को शून्य कर देते हैं तो क्या यह आपके लिए बहुत बड़ी कामयाबी होगी।

Meditation in Hindi – Meditation और ध्यान करने के लिए जरूरी सुझाव

  • मेडिटेशन करते समय शांत वातावरण की जगह का चुनाव  करें इससे आपको बाहरी ध्वनियों से कोई भी परेशानी नहीं होगी।
  • अगर आप मेडिटेशन करते हैं तो आप सुबह का समय चुने क्योंकि यह समय मेडिटेशन के लिए बहुत अच्छा माना गया है।
  • मेडिटेशन को बैठने से पहले मेडिटेशन को इस तरह से बैठे जिससे आपको लंबे समय तक कोई भी परेशानी ना हो जैसे कि हिलना डुलना।
  • खाना खाने के बाद या बिना खाए मेडिटेशन करना सही नहीं है इससे आपको नींद आ सकती है या भूख के कारण आपका मन विचलित हो सकता है।
  • मेडिटेशन करते समय आपके चेहरे पर प्रसन्नता होनी चाहिए।
  • मेडिटेशन करते समय आप धीरे-धीरे सांस लेनी है और अपनी सांस की तरफ अपने ध्यान को केंद्रित करना है।

Advantages of Meditation in Hindi

हम आप लोगों को बता दें मेडिटेशन से हमें बहुत सारे फायदे होते हैं मेडिटेशन से हमें मानसिक रूप से लेकर शारीरिक रूप तक बहुत सारे फायदे देखने को मिल जाते हैं मेडिटेशन करने से ही हमें क्या-क्या लाभ होते हैं।

1. मेडिटेशन से हमें मन और मस्तिष्क की शांति मिलती है।

2. हमारे सोचने समझने की शक्ति में वृद्धि होती है हमारी बुद्धिमत्ता बढ़ जाती है।

3. यह हमारे मानसिक एकाग्रता को बढ़ाता है जिससे हमारा मन एकाग्र हो जाता है हम जो भी कार्य करते हैं हमारा मन उसमें एकाग्र होता है।

4. यह हमारे मानसिक और शारीरिक और रूप को विकसित करता है और हमें शक्ति प्रदान करता है।

5. यह आपके क्रोध को शांत करके आपके स्वभाव को सरल बनाता है।

6. यह आपके शरीर में से सभी लोगों को समूल नष्ट करता है जिसे की नींद ना आना, सिर दर्द और भी बहुत कुछ।

7. मेडिटेशन से आपके अंदर की ऊर्जा बढ़ जाती है।

8. मेडिटेशन से आपका मन और आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है।

9. मेडिटेशन से आपकी शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार हो जाता है आप बहुत से रोगों से मुक्त हो जाते हैं।

10. मेडिटेशन करने से आपके अंदर का चिड़चिड़ापन दूर हो जाता है और आपके अंदर धैर्य की क्षमता बढ़ जाती है।

मेडिटेशन क्या है और कैसे करते हैं बहुत से लोग मेडिटेशन से वंचित है और कई लोग मेडिटेशन करने से दूर भागते हैं उनको लगता है मेडिटेशन से कोई फायदा नहीं लेकिन कई आध्यात्मिक गुरुओं का यह मानना है की मेडिटेशन मनुष्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेडिटेशन करने से कई लोगों ने यह माना है कि उनकी जिंदगी में कुछ ना कुछ बदलाव जरूर हुआ है।

Read More :- Blogging Me Career Kaise Banaye महीने लाखों रुपए कमाए

अंतिम शब्द Meditation in Hindi

मुझे उम्मीद है आप लोगों को मेरी इस पोस्ट Meditation in Hindi – Meditation क्या है और कैसे करते हैं इसे जरूर हेल्प मिली होगी और आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा आप हमें comment करके बताएं ताकि हमें अपने काम को और बेहतरीन तरीके से करने की प्रेरणा मिले और साथ ही आप लोग हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों को और अपनी फैमिली मेंबर के साथ share करना बिलकुल भी मत भूलिए।

आज हमने आप लोगों को मेडिटेशन के बारे में Meditation in Hindi में पूरी जानकारी दी है अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो आप भी इस जानकारी की मदद से मेडिटेशन करना शुरू कर दीजिए धन्यवाद।

Leave a Comment